February 28, 2024

The Press Note

A News Blog

Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur 3 दिवसीय कारिक्रम का आज समापन

1 min read
Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur 3 दिवसीय कारिक्रम का आज समापन

Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur 3 दिवसीय कारिक्रम का आज समापन

Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur प्रधानमंत्री की मंशानुरूप समाज के सभी वर्गों को योजनाओं से लाभान्वित करने हो रही सार्थक पहल, 3 दिवसीय कारिक्रम का आज हुआ समापन

Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur जगदलपुर 15 जनवरी 2024| विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत नगर पालिक निगम जगदलपुर में तीसरे दिन के रेलवे मैदान एवं पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित किया गया ।संकल्प शिविर के तीसरे दिवस महापौर श्रीमती सफीरा साहू,निगम अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू, कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मण्डावी तथा जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उत्साह के साथ शामिल हुए। इस अवसर पर महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करने हम सब मिलकर प्रयास करें। पात्र जरूरतमन्द लोगों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें लाभान्वित किये जाने सहभागिता निभाएं। शिविर के माध्यम से हजारों की संख्या में शहर की नागरिकों ने शासन की योजनाओं का लाभ लिया। विकसित संकल्प यात्रा शिविर का सार्थक परिणाम मिला।

इस दौरान नगर निगम के अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू ने कहा कि समाज के सभी लोगों को विकास से जोड़ना है, इसी मंशानुरूप समाज के सभी वर्गों को भारत सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है। उन्होंने संकल्प शिविरों में अधिक से अधिक लोगों को उपस्थित होकर सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने का आग्रह किया।

Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur 3 दिवसीय कारिक्रम का आज समापन
Viksit Bharat Sankalp Yatra Jagdalpur 3 दिवसीय कारिक्रम का आज समापन

कलेक्टर श्री विजय ने कहा कि केंद्र शासन की जनहितकारी योजनाओं का लाभ जनमानस को मिले इसी उद्देश्य से नगर निगम क्षेत्र में तीन दिवसीय विकसित संकल्प यात्रा का शिविर लगाया गया था,विकसित संकल्प यात्रा शिविर के माध्यम से शहर के हजारों की संख्या में लोगों ने इसका लाभ उठाया। नागरिकों के आवेदन पर तत्काल कार्रवाई किया गया। 16 दिसंबर से जिले के प्रत्येक पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया गया अब तक 300 से अधिक पंचायतों में आयोजन कर 2लाख 70 हजार से अधिक लोगों को लाभ दिया गया है। शिविरों में अधिक आवेदन आधार अपडेशन, आवास योजना, उज्ज्वला योजना में बहुत आया है जनता की मांग पर पुनः आधार अपडेटशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के मंशानुसार जनकल्याण योजनाओं का प्रत्येक घर- व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु गांव और नगरीय क्षेत्रों शिविर आयोजित किया गया इसका लाभ सभी लें। इस मौके पर कलेक्टर ने सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों तथा नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई।

संकल्प शिविर में स्कूली छात्र-छात्राओं के द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को उपयोगिता प्रमाण पत्र का वितरण किया गया व प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजनान्तर्गत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया गया। साथ ही महापौर और अन्य महिला जनप्रतिनिधियों द्वारा गर्भवती महिलाओं का गोद भराई रस्म अदा की गई।
आयुक्त नगर निगम श्री हरेश ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में तीन दिवस में पांच शिविरों का आयोजन किया गया, हर शिविर में औसत 2500-2800 की नागरिकों की उपस्थिति रही। शिविर में आधार अपडेशन, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना का ज्यादा लोगों ने लाभ लिया।

उन्होंने कहा कि शिविरों के सफल संचालन में सभी वार्डों के जनप्रतिनिधि,पार्षद और नागरिकों ने सक्रिय भूमिका निभाई।
रेलवे मैदान एवं पीजी कॉलेज मैदान में आयोजित संकल्प यात्रा में उपस्थित जनप्रतिनिधियों और कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड का पंजीयन, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, स्वास्थ्य विभाग,महिला बाल एवं विकास विभाग प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य परीक्षण,बैंक हेल्प डेस्क इत्यादि स्टाल का निरीक्षण कर अधिक से अधिक नागरिकों को लाभ देने के निर्देश दिए। वहीं संकल्प शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ लेने वाले श्री मोतीलाल मंडल ,फूलमती मदार एवं बेलमती चौहान ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्व वह कच्चे मकान में रहते थे प्रधानमंत्री आवास योजना से उनका मकान पक्का बन गया जिससे उनके पूरे परिवार को सुरक्षित रहवास की सुविधा मिल गई है।

इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद भी दिया। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभान्वित चंद बानो ने बताया कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना से उनके व्यवसाय को काफी लाभ मिला,जिससे घर-परिवार के भरण-पोषण के लिए आसानी हो रही है। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत मुद्रा बैंक योजना के हितग्राही आसिफ अहमद, आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी यशोदा दास, मातृत्व वंदना योजना के हितग्राही शबरी राय और उषा पंत ने योजनाओं का लाभ लेकर जीवन आए परिवर्तन के संबंध में उल्लेख किया। साथ ही एलईडी वैन के माध्यम से शासन की योजनाओं सम्बन्धी जानकारी तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प सन्देश को नागरिकों ने ध्यानपूर्वक सुना। इस दौरान जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी तथा हजारों की संख्या में गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे

The Press Note

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *