Vice President Election उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू पीएम मोदी ने डाला वोट
Vice President Election उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू पीएम मोदी ने डाला वोट

 

Vice President Election Voting : संसद के दोनों सदनों के सदस्य शनिवार को देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। इस पद के लिए राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है। दोनों सदनों में राजग की मजबूत स्थिति को देखते हुए धनखड़ का जीतना महज औपचारिकता माना जा रहा है।

दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपना वोट डाला।

ANI

(Vice President Election Voting) दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) में 36 सांसदों के साथ संसद में कांग्रेस पार्टी के बाद दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी अगर कोई है, तो वह तृणमूल कांग्रेस (TMC) है. हालांकि यहां गौर करने वाली बात यह है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने वोटिंग प्रक्रिया से दूर रहने की बात कही है. टीएमसी का कहना है कि अल्वा के नाम के ऐलान से पहले सहमति बनाने का प्रयास नहीं किया गया. जिसकी वजह से पार्टी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी.

(Vice President Election Voting)वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP), टीआरएस, AIMIM और JMM ने अल्वा को अपना पूरा समर्थन देने की घोषणा की है. जबकि बीएसपी और टीडीपी ने धनखड़ को समर्थन देने का फैसला किया है. जेएमएम ने राष्ट्रपति चुनाव में NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को अपना समर्थन दिया था. लेकिन इस बार वह विपक्ष की अल्वा को अपना समर्थन दे रही है. वहीं, वाईएसआरसीपी और बीजेडी दोनों ने 52 वोटों के साथ धनखड़ को समर्थन देने की बात कही है. दोनों पार्टियों ने राष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए की उम्मीदवार मुर्मू को ही अपना समर्थन दिया था.

80 वर्षीय अल्वा कांग्रेस की सीनियर लीडर हैं और वह राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं. धनखड़ 71 वर्ष के हैं और वह राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. उनका बैकग्राउंड समाजवादी रहा है. संसद भवन में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इसके तुरंत बाद वोटों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा भारत के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here