Venkaiah Naidu संसद में हुए हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए सभापति वेंकैया नायडू

0
83
Venkaiah Naidu संसद में हुए हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए सभापति वेंकैया नायडू
Venkaiah Naidu संसद में हुए हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए सभापति वेंकैया नायडू

 

लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित हो गई। इसका अर्थ यह हुआ कि इस मॉनसून सेशन में अब लोकसभा नहीं चलेगी। इस तरह से लोकसभा का मॉनसून सत्र दो दिन पहले ही समाप्त हो गया। मॉनसून सत्र के लिए 19 जुलाई से 13 अगस्त तक की तारीख तय की गई थी, लेकिन लोकसभा दो दिन पहले ही स्थगित हो गई है। यही नहीं सरकार ओबीसी आरक्षण से जुड़ा विधेयक राज्यसभा से पारित कराने के बाद उच्च सदन को भी अगले सत्र तक के लिए स्थगित करने की तैयारी में है।

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने कहा कि मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि कुछ सदस्यों ने मॉनसून सेशन में बुरी तरह उपद्रव किया है। उन्होंने कहा कि आपकी ओर से किसी भी मसले पर बहस की जा सकती है और राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन जिस तरह से उपद्रव किया गया था,  वह दुख पहुंचाने वाला है। हालांकि, वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) की इस टिप्पणी के दौरान भी सदन में लगातार हंगामा जारी रहा। इस पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि चेयर से कुछ कहा जा रहा है तो फिर सुन लीजिए।

Indian Airforce वायुसेना कर्मचारी के घर में घुसकर की पत्नी और बेटे की हत्या

विपक्ष के भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं, राज्यसभा की कार्यवाही भी शोर-शराबे की वजह से दोपहर 12 बजे तक के लिए टालनी पड़ी। इसके बाद कार्यवाही फिर से शुरू हुई। बता दें कि संसद का मानसून सत्र 13 अगस्त तक ही चलना है।

ANI Twitter

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार ने सदन में पेगासस पर चर्चा का मौका नहीं दिया। अंतिम दिन तक चर्चा नहीं हो सकी। सरकार राज्यसभा और लोकसभा में पेगासस पर अलग-अलग बयान देती है। इस पर रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय अलग-अलग बयान देते हैं।

लोकसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। तय समय से दो दिन पहले ही निचला सदन स्थगित किया गया है। कहा जा रहा है कि सदन में लगातार जारी हंगामे को देखते यह फैसला लिया गया है। वहीं, विपक्षी नेताओं की नारेबाजी को देखते हुए राज्यसभा (Venkaiah Naidu) की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है। सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई है।

सेशन (Venkaiah Naidu) शुरू होने से पहले दोनों सदनों के विपक्षी दलों के फ्लोर नेताओं की बैठक हुई। यह मीटिंग राज्यसभा के विपक्ष के नेता के चैंबर में हुई। इस दौरान सदन में आज के कामकाज को लेकर विपक्ष रणनीति बनाई गई।

THE PRESS NOTE

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here