February 29, 2024

The Press Note

A News Blog

National Herald ED Raid नेशनल हेराल्ड के दफ्तर समेत 14 ठिकानों पर ED, की छापेमारी

1 min read
National Herald ED Raid नेशनल हेराल्ड के दफ्तर समेत 14 ठिकानों पर ED, की छापेमारी

National Herald ED Raid नेशनल हेराल्ड के दफ्तर समेत 14 ठिकानों पर ED, की छापेमारी

 

National Herald ED Raid प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दिल्ली में स्थित नेशनल हेराल्ड के कार्यालय में छापा मारा है। जानकारी के अनुसार, ईडी के अधिकारी वहां मौजूद हैं और वहां तलाशी कार्रवाई जारी है। यह खबर है कि इस मामले में पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से भी सवालतालाबी की गई थी। सूत्रों के मुताबिक, नेशनल हेराल्ड के 14 लोकेशन्स पर छापेमारी की गई थी, जिसमें इसके कार्यालय भी शामिल थे।

नेशनल हेराल्ड अखबार के संबंध में एक मान्यता प्राप्त मनी लॉन्ड्रिंग मामले के चलते, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से संबंधित पूछताछ की है। इसके कुछ दिनों बाद, आज नेशनल हेराल्ड अखबार के कार्यालयों सहित लगभग दस जगहों पर ED ने छापेमारी की है। पिछले महीने, ED ने सोनिया गांधी से 100 से अधिक प्रश्न पूछे थे। इससे पहले, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से तीन दिनों तक ED ने अधिकांशतः 150 प्रश्न पूछे थे। बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी के ED के पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस ने देशभर में प्रदर्शन किया था। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि मोदी सरकार ईडी का इस्तेमाल चुनावी लाभ और विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान करने के लिए कर रही है।

 

पं. जवाहर लाल नेहरू ने 20 नवंबर 1937 को एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (AJL) की स्थापना की थी, जिसका उद्देश्य था विभिन्न भाषाओं में समाचार पत्रों को प्रकाशित करना। AJL के अंतर्गत अंग्रेजी में ‘नेशनल हेराल्ड’, हिंदी में ‘नवजीवन’ और उर्दू में ‘कौमी आवाज’ नामक समाचार पत्र प्रकाशित होते थे। यहां तक कि जवाहर लाल नेहरू ने AJL की शुरुआत में भूमिका निभाई, लेकिन उनका मालिकाना हिस्सा कभी नहीं रहा। यह कंपनी स्वतंत्रता संग्राम समर्थकों और शेयर होल्डर्स के पास थी। यह अखबार 90 के दशक में नुकसान में आने लगा। साल 2008 तक AJL पर 90 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज था। इसके बाद AJL ने निर्णय लिया कि वह समाचार पत्रों का प्रकाशन बंद करेगी। समाचार पत्रों के बंद होने के बाद AJL ने प्रॉपर्टी बिजनेस में प्रवेश किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *