NASA Ingenuity हेलीकॉप्टर : NASA ने मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर जैसी आवाज रिकॉर्ड की

0
21
NASA Ingenuity हेलीकॉप्टर NASA ने मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर जैसी आवाज रिकॉर्ड की
NASA Ingenuity हेलीकॉप्टर NASA ने मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर जैसी आवाज रिकॉर्ड की

 

NASA अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह पर Ingenuity हेलिकॉप्टर की आवाज को रिकॉर्ड किया गया है. यह आवाज मच्छर के भिनभिनाने जैसी आवाज लगती है. नासा ने वीडियो जारी करके इसकी जानकारी दी है.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने पहले मंगल ग्रह की आश्चर्यजनक तस्वीरें जारी की थी और अब एक वीडियो जारी किया है. इसमें नासा ने मंगल ग्रह पर अपने छोटे हेलिकॉप्टर की आवाज शेयर की है. नासा ने कहा है कि यह पहली बार हुआ है जब दूसरे ग्रह पर एक स्पेसक्राफ्ट ने दूसरे सेपरेट स्पेसक्राफ्ट की आवाज को रिकॉर्ड किया है.

Thailand थाईलैंड से बुलाई कॉल गर्ल की अस्पताल में कोरोना से मौत, 7 लाख रुपये देकर लखनऊ बुलवाया था.

कैलिफोर्निया में नासा (NASA) की जेट प्रपल्शन लेबोरेटरी ने शुक्रवार को यह पहला ऑडियो जारी किया. इसमें इंजीन्यूटी (Ingenuity) हेलिकॉप्टर की आवाज को रिकॉर्ड किया गया है. यह आवाज मच्छर के भिनभिनाने जैसी आवाज लगती है. यह इंजीन्यूटी की पांचवीं टेस्ट उड़ान थी. एक हफ्ते पहले चौथी उड़ान के दौरान हेलीकॉप्टर ब्लेड 2500 आरपीएम से की रफ्तार से घूम रही थी और इसकी आवाज धीमी थी, क्योंकि 1.8 किलो का हेलीकॉप्टर पर्सिवरेंस रोवर के माइक्रोफोन से 80 मीटर से अधिक दूर था.

वैज्ञानिकों ने आवाज रिकॉर्ड होने को बताया सरप्राइज
वैज्ञानिकों ने व्हिरिंग ब्लेड की आवाज को अलग कर दिया और इसको बढ़ाया, जिससे सुनने में आसानी हो गई. फ्रांस में प्लेनेटरी साइंस के प्रोफेसर डेविड मिमौन  “यह एक बहुत अच्छा सरप्राइज है.” उन्होंने कहा, “हमने टेस्ट किया था जिसमें पता लगा था कि माइक्रोफोन मुश्किल से आवाज पिकअप करेगा.

18 फरवरी को मंगल ग्रह पर पहुंचा था इंजीन्यूटी
इंजीन्यूटी दूसरे ग्रह पर उड़ान भरने वाला पहला पावर्ड एयरक्राफ्ट है. इंजीन्यूटी 18 फरवरी को मंगल ग्रह पर पहुंचा था और पर्सिवरेंस रोवर से जुड़ा. इसने पहली उड़ान मंगल ग्रह पर 19 अप्रैल को भरी थी. अब तक यह पांच उड़ान भर चुका है.

THE PRESS NOTE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here