February 29, 2024

The Press Note

A News Blog

MV Sai Baba आतंकवादी संगठन हूती ने भारतीय टैंकर पर ड्रोन से किया हमला

1 min read
MV Sai Baba आतंकवादी संगठन हूती ने भारतीय टैंकर पर ड्रोन से किया हमला

MV Sai Baba आतंकवादी संगठन हूती ने भारतीय टैंकर पर ड्रोन से किया हमला

MV Sai Baba भारतीय टैंकर पर हुआ हूतियों का ड्रोन हमला, अमेरिकी युद्धपोत को खतरा

MV Sai Baba हूती आतंकवादी संगठन ने भारत के खिलाफ एक जघन्य हमला किया है। इस आतंकी हमले में भारतीय टैंकर ‘एमवी साईबाबा’ पर ड्रोन हमला किया गया, जिसमें भारतीय तिरंगा लगा हुआ था और जिसमें 25 भारतीय क्रू थे। हूतियों द्वारा किये गए इस हमले में अमेरिकी सेना के मुताबिक, टैंकर पर हमले के बाद क्रू ने तत्काल अपने आसपास मौजूद अमेरिकी युद्धपोत को खतरे के बारे में अलर्ट किया और हमले की सूचना दी। इस हमले में किसी के जख्मी या हानि की जानकारी अभी तक नहीं मिली है।

Vivek Bindra Case:मोटिवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा के खिलाफ FIR, पत्नी के साथ मारपीट करने का मामला

यूएस सेंट्रल कमांड ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में घोषणा की है कि गैबॉन में स्थित टैंकर ‘MV Sai Baba‘ पर हुए हमले में अभी तक किसी घायल होने की खबर नहीं आई है। भारतीय नौसेना के अधिकारी भी इसे स्वीकार करते हुए बताए हैं कि जहाज पर सवार 25 भारतीय सुरक्षित हैं। वे सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सक्रिय हैं और हमले को रोकने के लिए सावधानी बरत रहे हैं।

MV Sai Baba आतंकवादी संगठन हूती ने भारतीय टैंकर पर ड्रोन से किया हमला
MV Sai Baba आतंकवादी संगठन हूती ने भारतीय टैंकर पर ड्रोन से किया हमला

भारतीय तटरक्षक बल

भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों ने जानकारी दी कि शनिवार को  MV Sai Babaअरब सागर में हुए ड्रोन हमले में प्रभावित तेल टैंकर की निगरानी भारतीय तटरक्षक बल के जहाज द्वारा हो रही है। कोस्ट गार्ड के डोर्नियर मेरीटाइम विमान भी इस जहाज की निगरानी कर रहा है। इस तेल टैंकर को कल तक मुंबई पहुंचाया जाएगा, और इस समय यह भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है।

MV Sai Baba शनिवार को जापानी कंपनी का एक तेल टैंकर सऊदी अरब से भारत आ रहा था। इस सफर के दौरान अरब सागर में उस पर ड्रोन हमला हुआ, जिससे जहाज में आग लग गई। हालांकि, बचाव कार्यों से आग पर काबू पा लिया गया और सभी क्रू मेंबर सुरक्षित हैं। इस जहाज में करीब 25 भारतीय क्रू मेंबर्स भी थे। पहले माना जा रहा था कि हमला हूती विद्रोहियों ने किया है, क्योंकि हाल के समय में अरब सागर और लाल सागर में हूती ने कई जहाजों को निशाना बनाया है। अब अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने दावा किया है कि जहाज पर हुए ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ईरान को दी जा सकती है।

MV Sai Baba इज़राइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से समुंद्री जहाजों पर हुए हमलों ने शिपिंग इंडस्ट्री को निशाना बनाया है। लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हो रहे हमलों ने प्रमुख शिपिंग कंपनियों को अफ्रीका के दक्षिणी सिरे के आसपास अपने मालवाहक जहाजों का रूट बदलने पर मजबूर किया है। इससे जान और माल के नुकसान से बचाव की कोशिश की जा रही है। इस नए रूट पर अमेरिका और अन्य नौसैनिक बल भी निरंतर गश्त कर रहे हैं ताकि समुंद्री यातायात को सुरक्षित रखा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *