Delhi Education Board दिल्ली में बच्चों को मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा

0
436
Delhi Education Board दिल्ली में बच्चों को मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा
Delhi Education Board दिल्ली में बच्चों को मिलेगी इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा

 

नई दिल्ली
दिल्ली एजुकेशन बोर्ड (Delhi Education Board) के तहत आने वाले स्कूलों के बच्चों को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये दिल्ली के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन है. अब दिल्ली के बच्चों की शिक्षा अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ महीने पहले हमने दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड बनाया था. तब सभी को लगा था कि जैसे हर प्रदेश का अपना एक एजुकेशन बोर्ड (Delhi Education Board) होता है दिल्ली का भी वैसा ही होगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इसमें प्राइवेट स्कूल से लेकर सरकारी स्कूल भी शामिल हो सकते है. इसमें विदेशों से आने वाले एक्सपर्ट यहां पर आकर कमियों को बताएंगे जिससे देश की शिक्षा का स्तर ज्यादा ऊपर उठेगा. यह शुरुआत दिल्ली से होगी जो देश काे एक मैसेज देगा. केजरीवाल ने बताया कि शिक्षा एक एक ऐसी चीज है जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाता है.

Arvind Kejriwal

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक इंटरनेशनल लेवल पर शिक्षा बोर्ड है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा प्रदान करता है और बहुत अच्छा माना जाता है. उन्होंने कहा कि छात्रों का सपना रहता है, उन्हें भी इंटरनेशनल एजुकेशन बोर्ड (Delhi Education Board)की शिक्षा मिलें. पूरी दुनिया के अंदर 5500 स्कूलों के साथ समझौते हैं, जो 159 स्कूलों के साथ काम करते हैं. कुछ सरकारों के साथ भी समझौते हैं. जैसे अमेरिका, जापान, साउथ कोरिया आदि.

उन्होंने आगे कहा, खुशी की बात है कि दिल्ली शिक्षा बोर्ड और इंटरनेशनल शिक्षा बोर्ड के बीच समझौता हुआ है. इसके तहत दिल्ली के जो भी स्कूल आएंगे, वहां पढ़ने वाले बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी. यह बहुत बड़ी बात है. इन स्कूलों में डीबीएसई से एफिलेटेड होने होने वाले प्राइवेट स्कूल भी शामिल होंगे.

केजरीवाल ने आगे कहा कि हमारे देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है. एक अमीरों के बच्चों के लिए और दूसरी गरीबों के बच्चों के लिए. जिनके पास पैसा है, वे अपने बच्चों को प्राइवेट और जिनके पास नहीं है, वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए भेजते हैं. इस करार के बाद अब दिल्ली के गरीब बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा मिलेगी. जिस शिक्षा के लिए बड़े-बड़े अमीरों के बच्चे तरसते हैं, वैसी शिक्षा गरीबों के बच्चों को मिलेगी.

करार के संबंध में बात करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि (Delhi Education Board) विदेशों से एक्सपर्ट आएंगे, जोकि स्कूलों के टीचर्स की ट्रेनिंग करवाएंगे. बच्चों का असेसमेंट कैसे होगा, कैसे होगा, यह इंटरनेशनल बोर्ड तय करेगा.

Venkaiah Naidu संसद में हुए हंगामे का जिक्र कर भावुक हुए सभापति वेंकैया नायडू

एक्सपर्ट बताएंगे कि स्कूलों में क्या-क्या कमियां हैं और उन्हें कैसे दूर किया जाए, जिससे स्कूल अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन सकें. केजरीवाल ने बताया कि शिक्षा एक एक ऐसी चीज है, जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाता है. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन किए गए. कुल मिलाकर यह समझें कि हमारे दिल्ली के गरीब बच्चे भी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here