Cyclone Tauktae : चक्रवात ताउते से मुंबई एयरपोर्ट बंद देश के कई राज्यों में दिखेगा असर

0
55
Cyclone Tauktae : चक्रवात ताउते से मुंबई एयरपोर्ट बंद देश के कई राज्यों में दिखेगा असर
Cyclone Tauktae : चक्रवात ताउते से मुंबई एयरपोर्ट बंद देश के कई राज्यों में दिखेगा असर

Cyclone Tauktae कई प्रदेशों में छाए बादल तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी

नई दिल्ली| चक्रवात ताउ-ते (Cyclone Tauktae) ने 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी के साथ मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, जिसने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर ट्रैफिक बाधित कर दिया. एक दूसरे घटनाक्रम में, भारतीय नौसेना ने ओएनजीसी के लगभग 273 कर्मियों को बचाने के लिए दो जहाजों को भेजा है, जो मुंबई से लगभग 175 किलोमीटर दूर, बॉम्बे हाई फील्ड्स के पास एक बहती नाव पर फंसे हुए हैं.

चक्रवात ताउ-ते  (Cyclone Tauktae) से कम से कम दो लोगों की मौत की खबरें आई हैं. नवी मुंबई में एक युवक और रायगढ़ में एक अन्य महिला की मौत हो गई लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है.

Corona-vaccine : वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद सेक्स लाइफ हो में रही है दिक्कत.

अरब सागर से उठे चक्रवात ‘ताऊ ते’ (Cyclone Tauktae)का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. यहां 32 जिलों में मौसम अचानक से बदल गया है. सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं. मौसम विभाग ने भी अगले एक हफ्ते तक मौसम के मिजाज में बदलाव की आशंका जताई है. पूर्वांचल, पश्चिमांचल और अवध क्षेत्र के कई जिलों में सुबह से ही लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गई. लखनऊ, मेरठ, बरेली, बहराइच, संत कबीरनगर, गोरखपुर, फतेहपुर और वाराणसी में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. उधर, ललितपुर में रविवार रात से ही लगातार बारिश हो रही है.

चक्रवात ‘ताऊ ते’ (Cyclone Tauktae)का असर वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में भी सोमवार की सुबह तेज धूप रही, हालांकि 11 बजे के बाद आसमान में बादल छा गए. BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मुंबई में ताऊ ते तूफान टकराने के बाद वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी इसका असर देखने को मिल सकता है. अगले दो-तीन दिन में वाराणसी और आसपास के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है. इस बार मानसून में अच्छी बारिश की भी संभावना है और इसका लाभ किसानों को मिलेगा.

अगले 5 दिन ऐसा रहेगा झारखंड का मौसम
अगले पांच दिनों के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि आज देर शाम राज्य के दक्षिणी पूर्वी हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है, जबकि 18 मई को उत्तर-मध्यम भाग में 19 मई को पश्चिमी भाग में और 20 मई को भी कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी आशंका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here