CG Vaccination : राजधानी पहुंची 6 लाख 44410 वक्सीनों की खेप, कल से फ्रंटलाइन वर्कर और एपीएल को लगेगा टीका

0
65
CG Vaccination राजधानी पहुंची 6 लाख 44410 वक्सीनों की खेप, कल से फ्रंटलाइन वर्कर और एपीएल को लगेगा टीका
CG Vaccination राजधानी पहुंची 6 लाख 44410 वक्सीनों की खेप, कल से फ्रंटलाइन वर्कर और एपीएल को लगेगा टीका

 

रायपुर| एयर इंडिया की फ्लाइट से 6 लाख 44 हजार 410 वैक्सीन (CG Vaccination) की खेप रायपुर पहुंची। इनमें केंद्र और राज्य सरकार दोनों की कोरोना वैक्सीन शामिल है। रविवार से एपीएल और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगेगा। इनमें केंद्र और राज्य सरकार की दोनों की कोरोना वैक्सीन शामिल है। वहीं कल से यानी रविवार से एपीएल और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगेगा।

सीजी टीका पोर्टल (CG Vaccination)

छत्तीसगढ़ में 18 से 44 वर्ष के टीकाकरण (CG Vaccination)के लिए शुरू किए गए वेब पोर्टल सीजी टीका में कुछ नगरीय निकायों के लोग पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं। इसको लेकर रायपुर और दुर्ग जिले में ज्यादा शिकायतें हैं। वजह यह है कि इन दोनों जिलों में एक से अधिक नगर निगम हैं। पोर्टल पर केवल एक ही नगर निगम के वार्ड अपलोड किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग और चिप्स के अफसर भी इसे स्वीकार कर रहे हैं। अफसरों के अनुसार एक-दो दिन में यह समस्या दूर कर ली जाएगी।

सीजी टीका पर रजिस्ट्रशन करने के लिए क्लिक करें

सीजी टीका (CG Vaccination) वेब पोर्टल को राज्य सरकार ने तैयार कराया है। अब तक एक लाख से ज्यादा लोग इसके माध्यम से पंजीयन करा चुके हैं। अफसरों के अनुसार पंजीयन की प्रक्रिया बेहद सरल है। ज्यादातर चीजें विकल्प के रूप में मौजूद हैं। पंजीयन के दौरान केवल उसका चयन करते जाना है। इनमें निवास क्षेत्र की जानकारी सबसे महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उसी के आधार पर टीकाकरण केंद्र की जानकारी मिल पाएगी।

बता दें​ कि प्रदेश में वैक्सीन (CG Vaccination) का स्टॉक खत्म होने के बाद एपीएल और फ्रंटलाइन वर्कस का वैक्सीनेशन बंद हो गया था। वहीं अब वैक्सीन की खेप पहुंचने के बाद फिर से टीकाकरण अभियान में तेजी आएगी। कल से एपीएल और फ्रंटलाइन वर्कर को टीका लगाया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की औसत पॉजिटिविटी दर घटते हुए 12% तक पहुंच गई है। शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के 63 हजार 94 सैम्पल जांचे गए। वहीं 7 हजार 594 नए संक्रमित मरीज मिले। इस मान से प्रत्येक 100 सैम्पल की जांच में केवल 12 लोग पॉजिटिव पाए गए। मई की शुरुआत में संक्रमितों की यह दर 28% तक थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here