CBI के पूर्व चीफ रंजीत सिन्हा का निधन, एक दिन पहले ही पाए गए थे कोरोना संक्रमित

0
35

1. CBI (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) के पूर्व चीफ रंजीत सिन्हा का निधन। 1974 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा का आज सुबह लगभग 4.30 बजे दिल्ली में अंतिम सांसें ली। 

CBI के पूर्व चीफ रहे रंजीत सिन्हा का शुक्रवार सुबह निधन हो गया।  रंजीत सिन्हा कोरोना पॉजिटिव थे।बिहार के सिवान जिले के रहने वाले रंजीत सिंह के निधन से पूरे जिले में शोक की लहर है। 1974 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा का दिल्ली के एम्स में देहांत हुआ है। बिहार के इस IPS ऑफिसर ने अपने कॅरियर में सीबीआई के महानिदेशक और डीजी आईटीबीपी सहित कई अहम पदों पर रहे।

अपने प्रोफेशनल करियर में सिन्हा ने सीबीआई डायरेक्टर, आईटीबीपी डीजी जैसे कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली थी। वहीं, उनपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे। सीबीआई ने ही उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में केस भी दर्ज किया था।

सिन्हा की संदिग्ध भूमिका की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था। इस आदेश के तीन महीने बाद सीबीआई ने सिन्हा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

जिस्मफरोशी : नशे के लिये 13 साल की बच्ची से जबरन करवाई जिस्मफरोशी

आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा साल 2012 से 2014 के बीच दो साल के लिए सीबीआई के निदेशक रहे। सीबीआई निदेशक रहते हुए अपने आवास पर कोयला आवंटन के कुछ आरोपियों से कथित मुलाकात से पैदा हुए विवाद के बाद रंजीत सिन्हा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। 2017 में सीबीआई ने रंजीत सिन्हा के खिलाफ कोयला घोटाला मामले में एफआइआर दर्ज की थी। उन पर आरोप लगे थे कि बतौर सीबीआइ प्रमुख उन्होंने कोयला घोटाला जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी।

1974 बैच के रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा साल 2012 से 2014 के बीच दो साल के लिए सीबीआई के निदेशक रहे थे।सीबीआई निदेशक रहते हुए अपने आवास पर कोयला आवंटन के कुछ आरोपियों से कथित मुलाकात से पैदा हुए विवाद के बाद रंजीत सिन्हा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here