Bundelkhand Expressway पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण
Bundelkhand Expressway पीएम मोदी करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

 

Bundelkhand Expressway Inauguration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर पहुंच गए हैं। सीएम योगी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी जालौन के लिए रवाना हो गए। जालौन के कैथरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे

(Bundelkhand Expressway)एक्सप्रेसवे को 50-50 किमी की लंबाई के हिसाब से छह पैकेज में बांटा गया है। तीन और चार पैकेज का एक्सप्रेस पूरी तरह से कंप्लीट है। इसे सीओडी घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा पहले, दूसरे, पांचवें और छठे पैकेज के बीच-बीच में साइड रोड, टेस्टिंग सहित अन्य कई छोटे-छोटे काम अधूरे हैं।

देलखंड एक्सप्रेसवे 296 किलोमीटर का फोरलेन एक्सप्रेसवे होगा। ये महोबा के उत्तर, हमीरपुर के दक्षिण से होता हुआ, जालौन, औरैया और इटावा होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway)पर मिलता है। अब आप सोच रहें होंगे कि इससे विकास कैसे होगा। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ इंडस्ट्रियल एरिया डेवेलोप होंगे। इसका भी प्रस्ताव बनाया जा चुका है। इस साल 500 करोड़ रूपये केवल इंडस्ट्रियल डेवेलोपमेंट के लिए रखा गया है। इसके अलावा जालौन और बांदा में इंडस्ट्रियल हब बनेगा। जिसके लिए रूपरेखा पहले ही तैयार हो चुकी है।

ये महज एक एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) नहीं है बल्कि लाखों लोगों के लिए एक आस है। किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए वहां का यातायात सिस्टम बहुत मजबूत होना चाहिए। लेकिन बुंदेलखंड में तो न सड़कें थीं, न पानी था न बिजली थी। तमाम सियासतदानों ने यहां पर अपनी राजनीतिक रोटियां तो सेंकी मगर वो रोटी इन किसान के पेट में कभी नहीं पहुंची थी। बुंदेलखंड (Bundelkhand Expressway) का एक नागरिक होने के नाते मैंने हमेशा लाखों करोड़ों के पैकेज का नाम सुना मगर इतना पैसा कहां गया आजतक इस सवाल का जवाब मुझे नहीं मिला। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से बुंदेलखंड के लोगों को यातायात में फायदा तो होगा ही इसके अलावा यहां का विकास को गति मिलेगी।

Twitter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here