Black Fungus : 5 राज्यों में कई मौतें , इन लोगों को खतरा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया सावधान

0
103
Black Fungus 5 राज्यों में कई मौतें , इन लोगों को खतरा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया सावधान
Black Fungus 5 राज्यों में कई मौतें , इन लोगों को खतरा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया सावधान

Black Fungus : महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान जैसे राज्यों स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया सावधान.

नई दिल्ली (Black Fungus)| देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद लोग म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मरीज बन रहे हैं। महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान जैसे राज्यों में इस खतरनाक संक्रमण की वजह से कई लोगों की जान जा चुकी है तो बहुत से लोग अंधेपन का शिकार हो गए हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को ब्लैक फंगस (Black Fungus) को लेकर कई अहम जानकारियां साझा कीं। उन्होंने इसके लक्षण बताने के साथ यह भी सलाह दी है कि म्यूकोरमाइकोसिस से बचने के लिए क्या किया जाए और क्या नहीं।

Sputnik V :-अगले हफ्ते मिलने लगेगी Sputnik V, जानें कितनी है एक खुराक की कीमत.
Extended Lockdown : 24 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, राज्य की सरकार ने लिया फैसला.

कोरोना वायरस से ठीक हो रहे या ठीक हो चुके मरीज़ों को खतरा                                                          डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे कई मरीज़ सामने आ रहे हैं जिन्हें ‘काले फंगस’ का संक्रमण हुआ है. इस संक्रमण को म्यूकरमायकोसिस कहते हैं और ये कोरोना वायरस से ठीक हो रहे या ठीक हो चुके मरीज़ों को अपनी चपेट में ले रहा है.

उत्तराखंड काला फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) स्वस्थ हो चुके कोविड संक्रमितों की आंखों की रोशनी छीन रहा है। नाक के जरिए फेफड़ों और मस्तिष्क में पहुंचकर ब्लैक फंगस (Black Fungus) लोगों की जान भी ले रहा है। यह इतनी गंभीर बीमारी है कि मरीजों को सीधा आईसीयू में भर्ती करना पड़ रहा है

Twitter-पर ट्रोल

महाराष्ट्र में पिछले साल कोविड-19 फैलने के बाद से अब तक दुर्लभ और गंभीर फंगल संक्रमण म्यूकरमाइकोसिस से 52 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इनमें से सभी कोविड-19 से स्वस्थ हो गए थे। बता दें कि म्यूकरमाइकोसिस को ब्लैक फंगस (Black Fungus)के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है ब्लैक फंगस  (Black Fungus)                                                                                        यह फंगस हमारे चारों ओर मुक्त रूप में मौजूद होता है लेकिन किसी के शरीर के अंदर इन्फेक्शन को संभव बनाने के लिए इसे एक विशेष इन्वायरमेंट की जरूरत होती है. यह समान्यतः नाक ,साइनस ,आंखों में या दिमाग में पाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here