February 29, 2024

The Press Note

A News Blog

BJP President मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बाद नये BJP प्रदेश अध्यक्ष ने बनाया रिकॉर्ड

1 min read
BJP President मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बाद नये BJP प्रदेश अध्यक्ष ने बनाया रिकॉर्ड

BJP President मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बाद नये BJP प्रदेश अध्यक्ष ने बनाया रिकॉर्ड

BJP President Chhattisgarh “छत्तीसगढ़: विधायक से अध्यक्ष तक का सफर, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बाद नये BJP प्रदेश अध्यक्ष ने बनाया रिकॉर्ड”

BJP President Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में भाजपा ने मुख्यमंत्री पद के लिए नामित होने वाले विष्णुदेव साय के चयन से पार्टी ने सभी को चौंका दिया है। इस चयन के साथ ही, राज्य के भाजपा अध्यक्ष अरुण साव को उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। पार्टी ने छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी के नए चीफ का चयन करने में भी महत्वपूर्ण कदम उठाया, जिसका निर्णय विचार-मंथन के बाद हुआ।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने आलाकमान में नई जिम्मेदारी की घोषणा की है, और पार्टी प्रदेश अध्यक्ष (BJP President Chhattisgarh) के पद को पहली बार के विधायक, किरण सिंह देव को सौंपा गया है। उन्होंने जगदलपुर सीट से प्रतिष्ठान्वित जीत हासिल की, जहां उन्होंने कांग्रेस को परास्त करके भाजपा के लिए विजय प्राप्त की।

यह चयन खासपसंद है क्योंकि इससे पहले किरण सिंह देव को विधायक चुने जाने के बाद ही पार्टी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष का पद सौंपा है। इस सीरीज में उन्होंने जगदलपुर से बड़ी जीत हासिल करके अपने पैरों पर खड़ा होने का साबित किया है।

जानकारी के अनुसार, बस्तर संभाग की 12 सीटों में से केवल जगदलपुर ही वह सीट है जो अनारक्षित, यानी अनरिजर्व्ड है, और इस सीट पर होने वाले चयन ने पार्टी को राजनीतिक महकमे में और भी मजबूती प्रदान की है।

 

भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष (BJP President Chhattisgarh)के रूप में किरण सिंह देव को चुनाव के जरिए सामने आने वाले बड़े सरप्राइज़ के रूप में पेश किया है। नेताओं का कहना था कि मंत्रिमण्डल में उनके लिए जगह तैयार थी, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष (BJP President Chhattisgarh)के पद का चयन नेताओं के लिए भी एक अच्छा हेरफेर बन गया है।

किरण सिंह देव को पार्टी ने पहली बार के विधायक के रूप में उम्मीदवार बनाया था, और उन्होंने जगदलपुर सीट से कांग्रेस को हराकर भाजपा के लिए जीत हासिल की। इससे भारतीय जनता पार्टी ने करीब 20 सालों बाद छत्तीसगढ़ में सामान्य वर्ग के अध्यक्ष का चयन किया है।

पार्टी के नेताओं के लिए इस नए उत्थान की बड़ी चुनौती है, क्योंकि पहले तो उनका नाम चर्चा में भी नहीं था, और फिर उन्हें इस कदम की जिम्मेदारी सौंपने से भी वे हैरान थे। इसके बावजूद, उनकी संगठन क्षमता और जनहित में योजनाओं में उनकी अक्षमता के लिए उन्हें पहचान मिली है।

किरण सिंह देव, जो क्षत्रिय परिवार से हैं, आदिवासी वर्ग में भी लोकप्रिय हैं। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, उन्हें आदिवासियों के बीच सम्मान प्राप्त है, और उनकी जीत आदिवासी समुदाय की समर्थन में एक बड़ी जीत के रूप में देखी जा रही है।

जानें कौन हैं किरण सिंह देव?

छत्तीसगढ़ भारतीय जनता पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष (BJP President Chhattisgarh), किरण सिंह देव, ने राजनीति में अपने कदमों के साथ ही अपनी साकारात्मक पहचान बनाई है। उनका नाम चर्चा में आने के बाद, जानकारी के अनुसार, किरण सिंह देव ने राजनीति के अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कला साबित की हैं।

किरण सिंह देव पेशे से एक वकील हैं और उन्हें जमींदार परिवार से अपनी पहचान है। उन्होंने साल 1985 में बीएससी से स्नातक डिग्री प्राप्त की और फिर साल 1989 में एलएलबी का कोर्स समाप्त किया। इसके बाद से, उन्होंने वकालत के क्षेत्र में अपनी पेशेवर शक्ति को बढ़ावा दिया है।

विशेषज्ञ वकील के रूप में निर्विकार, किरण सिंह देव के लिए नये राजनीतिक कार्यक्षेत्र में अपने प्रवेश की बात अद्भुत है। उनकी पत्नी, रीना सिंह देव, सरकारी टीचर हैं, जो समृद्धि और शिक्षा क्षेत्र में अपने योगदान के लिए जानी जाती हैं। इस तरह से, किरण सिंह देव और उनका परिवार समृद्धि, शिक्षा, और कृषि के क्षेत्र में अपने सकारात्मक योगदान के लिए जाने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *