February 29, 2024

The Press Note

A News Blog

Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM

1 min read
Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM

Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM

Bihar New Government बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार सुबह पद से इस्तीफा दे दिया। शाम को ही उन्होंने भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली।

Bihar New Government बिहार में राजनीतिक उलटफेर  एक बार फिर से सामने आए हैं। नीतीश कुमार ने रविवार की सुबह वह कदम उठाया, जो पिछले कुछ दिनों से आगामी था। उन्होंने राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को इस्तीफा देने का निर्णय किया। उन्होंने राज्यपाल को सूचित किया कि वे महागठबंधन से अलग हो रहे हैं। इसके बाद, शाम के समय में, उन्होंने नौंवीं बार भाजपा के समर्थन में मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ली।

जदयू ने भाजपा के साथ गठबंधन का निर्णय लिया है। नीतीश कुमार ने राज्यपाल को भाजपा के समर्थन का पत्र प्रस्तुत किया है, जिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है। इसके बाद स्पष्ट है कि बिहार में नीतीश कुमार एक बार फिर भाजपा के समर्थन में सरकार बनाएंगे। विधानसभा में, भाजपा के 78, जदयू के 45, और हम के 4 विधायक हैं। इन तीनों दलों को मिलाकर उपस्थित आंकड़ा 127 है, जो बहुमत के 122 के आंकड़े से पांच अधिक है।

दूसरी ओर, राजद और विशेषकर लालू प्रसाद और तेजस्वी के बयानों पर नजर रहेगी। जब नीतीश ने पूर्व में राजद से समर्थन विच्छेद किया था, तो इससे आपसी तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM
Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM

घटना का क्रमशः विवरण

नीतीश कुमार ने एनडीए में शामिल होने की चर्चाओं के बीच, सुबह के लगभग 11 बजे, राज्यपाल विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद, राज्यपाल ने नई सरकार के गठन तक के लिए कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने का प्रस्ताव दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर नीतीश कुमार को फोन करके बधाई भी दी।

इसके बाद, लगभग 11 बजकर 45 मिनट के आसपास, उनका पहला प्रतिक्रिया आई। उन्होंने कहा, “मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। पहले के गठबंधन को छोड़कर एक नया गठबंधन बनाएंगे। चीजें ठीक नहीं थीं, इसलिए मुझे इस्तीफा देना पड़ा।

Bihar New Government 9वीं बार नीतीश बने CM

नीतीश कुमार ने आठवीं बार सीएम पद छोड़ने का तरीका इस प्रकार रहा है:

  • पहली बार, 3 मार्च 2000 को, नीतीश कुमार ने सीएम का कार्यभार संभाला था। लेकिन, बहुमत नहीं जुटा सकने के कारण, उन्हें 10 मार्च 2000 को पद छोड़ना पड़ा था।
  • 2005 में बिहार चुनाव में, नीतीश ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद पर कब्जा किया, इस बार भाजपा के समर्थन से।
  • 2010 के विधानसभा चुनाव के बाद, एक बार फिर नीतीश ने सीएम का पद ग्रहण किया।
  • लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ पार्टी के खराब प्रदर्शन की वजह से, उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दिया। उस समय, उन्होंने जीतनराम मांझी को मुख्यमंत्री बनाया। फिर, 2015 में अंदरुनी कलह के बाद, नीतीश ने मांझी को हटाकर स्वयं सीएम पद पर वापसी की।
  • 2015 के विधानसभा चुनाव में, महागठबंधन की जीत के बाद, नीतीश कुमार ने बार-बार बिहार के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला। यह पांचवीं बार था जब उन्होंने सीएम पद की शपथ ली।
  • तेजस्वी यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद, नीतीश ने महागठबंधन से अलग होने का निर्णय लिया। उन्होंने जुलाई 2017 में पद से इस्तीफा दिया और एक बार फिर एनडीए के साथ जुड़कर सीएम पद संभाला।
  • 2020 के विधानसभा चुनाव में एनडीए ने जीत हासिल की, लेकिन जदयू की सीटों में कमी होने के बावजूद नीतीश ने सीएम पद की शपथ ली।
  • 2022 में एनडीए से अलग होने के बाद, नीतीश ने राजद के साथ मिलकर आठवीं बार मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला। फिर, 28 जनवरी 2024 को, उन्होंने सीएम पद छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *