February 29, 2024

The Press Note

A News Blog

Arvind Kejriwal CM केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका.

1 min read
Arvind Kejriwal CM केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका.

Arvind Kejriwal CM केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका.

Arvind Kejriwal Delhi Excise Policy कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के तीन समन को दरकिनार कर चुके दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Arvind Kejriwal कथित शराब घोटाले Delhi Excise Policy में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के तीन समन्‌ की दरकिनारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। आम आदमी पार्टी का दावा है कि अब ED केजरीवाल के घर पर रेड करके उन्हें गिरफ्तार कर सकती है। आधी रात को आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं ने सोशल मीडिया पर ऐसा दावा किया, जिससे सनसनी मच गई। दिल्ली में सुबह से ही हलचल तेज है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है।

ईडी ने Arvind Kejriwal को 3 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उन्होंने पिछले दो मौकों की तरह इस बार भी ED के नोटिस को अवैध ठहराया। आम आदमी पार्टी का आरोप है कि केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव में प्रचार से रोकने के लिए केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि केजरीवाल जांच से डर रहे हैं और इसलिए वह ईडी के सामने पेश नहीं हो रहे हैं। उधर, इंडिया गठबंधन में आम आदमी पार्टी की सहयोगी कांग्रेस ने भी केजरीवाल को नसीहत दी है कि उन्हें कानून का सामना करना चाहिए।

Lok Sabha Election 2024 मतभेदों में न उलझें मल्लिकार्जुन खरगे का संदेश

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “अब तक केवल शराब घोटाला (Delhi Excise Policy) हुआ था, अब मेडिकल घोटाला हुआ है। ईमानदार होने का दावा करने वाले ‘स्वघोषित भारत रत्न’ ने यह (घोटाला) किया है।” उन्होंने आरोप लगाया, “विपश्यना ध्यान से लेकर चुनाव प्रचार तक के तमाम ड्रामे के बीच एक ईमानदार (नेता) का चरित्र पूरी तरह बर्बाद हो गया है क्योंकि उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है।” उन्होंने कहा, “यह बहुत स्पष्ट हो गया है कि आपने पहले मोहल्ला क्लीनिक स्थापित किया, शुरू में सामान्य परीक्षण शुरू किए और फिर बड़े परीक्षणों की व्यवस्था की और अंततः इन सभी चीजों को एक निजी संस्था को आउटसोर्स कर दिया। यह कुछ-कुछ वैसा ही है जैसा शराब घोटाले में हुआ था।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwa आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। यह जानकारी सूत्रों द्वारा दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अपनी चुनावी यात्रा के दौरान जनसभाओं और पार्टी कार्यकर्ताओं से संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि वे इस दौरान जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) नेता चैतर वसावा से भी मिल सकते हैं।

ED की ओर जारी समन पर बुधवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उसके सामने पेश होने से इनकार किया था और यह भी कहा था कि एजेंसी का दृष्टिकोण कानून, समानता या न्याय की कसौटी पर खरा नहीं उतर सकता है। उन्होंने ईडी की यह ”जिद” ‘जज, जूरी और जल्लाद’ की भूमिका निभाने के समान माना। सूत्रों ने कहा कि जांच एजेंसी फिलहाल केजरीवाल की ओर से बुधवार को जांच अधिकारी को भेजे गए पन्नों की समीक्षा कर रही है और समन को अवैध बताने के उनके आरोपों को खारिज कर सकती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwa को ED द्वारा भेजे गए समन पर केंद्रीय मंत्री वी के सिंह ने कहा, “शराब घोटाले की जांच तो होगी और इनके (अरविंद केजरीवाल) भी तार जुड़े हुए हैं। उनको जांच से डर क्यों लग रहा है अगर वो बिल्कुल सच्चे हैं।…आपकी छवि और अच्छी होगी अगर आप जांच में साथ देंगे।

Arvind Kejriwal CM केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका.
Arvind Kejriwal CM केजरीवाल की गिरफ्तारी की आशंका.

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एजेंसी के सामने पेश होने से इनकार करने के संबंध में भेजे गए जवाब की समीक्षा कर रहा है और कथित आबकारी नीति मामले की जांच में शामिल होने के लिए उन्हें चौथा समन जारी किया जा सकता है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा है कि उनकी पार्टी के नेताओं को बिना किसी सबूत के एक के बाद एक जेल में डाला गया है, लेकिन वे हमेशा बेदाग निकले हैं। उन्होंने कहा है, ”इस मामले (कथित शराब घोटाला) (Delhi Excise Policy) में भी कुछ समय लग सकता है लेकिन न्याय होगा। हमें कानून पर भरोसा है।” केजरीवाल इससे पहले भी दो नवंबर और 21 दिसंबर को ED के सामने पेश नहीं हुए थे।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने बुधवार को कहा कि दिल्ली का कथित शराब घोटाला (Delhi Excise Policy) फर्जी है। उन्होंने कहा कि अगर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwa को ”वैध” समन भेजेगा तो वह उसके साथ सहयोग करेंगे। आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल बुधवार को दिल्ली आबकारी नीति मामले में ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए और उन्होंने समन को ”अवैध” और ”राजनीति से प्रेरित” बताया। आप नेता जैस्मिन शाह ने कहा कि कथित शराब घोटाले की जांच पिछले दो साल से जारी है लेकिन अब तक ईडी ने सबूत के तौर पर कुछ बरामद नहीं किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *