Amaranth अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल 5 लोगों की मौत घटना शाम 5.30 बजे की बताई जा रही है
Amaranth अमरनाथ गुफा के पास फटा बादल 5 लोगों की मौत घटना शाम 5.30 बजे की बताई जा रही है

 

Amaranth जम्मू कश्मीर में बाबा अमरनाथ की गुफा के पास बादल फटने से बड़ा हादसा हुआ है. हादसे में 5 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जिनमें 3 महिलाएं और 2 पुरुष शामिल हैं. घटना शाम 5.30 बजे की बताई जा रही है और इस हादसे के बाद चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. अब मौके पर राहत-बचाव का काम चल रहा है और कई एजेंसियों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

Amaranth बादल फटने की घटना पवित्र गुफा के एक से दो किलोमीटर के दायरे में हुई। पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो लंगर बह गए। बारिश से पूरे इलाके में तेजी से पानी भर गया और कई लोग इसकी चपेट में आ गए। अभी तक कई श्रद्धालु लापता बताए जा रहे हैं और उनके तेज बहाव में बहने की आशंका है।

पहाड़ों में बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला है जिसके बाद हिमाचल,  उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर Amaranth के कई इलाकों में बादल फटने की घटनाएं हो चुकी हैं. साथ ही कुछ इलाके में भारी बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित है. गुफा के ऊपरी हिस्सा में बादल फटने के बाद पहाड़ों से पानी और मलबा नीचे बहकर आया था जिसकी चपेट में वहां लगे टेंट आ गए थे. साथ ही कुछ यात्री भी पानी के बहाव में तबाह हो गए हैं.

घायलों को इलाज के लिए एयरलिफ्ट किया जा रहा है। मौके पर कुछ यात्री फंसे हुए हैं। सभी को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा रहा है। इससे पहले वर्ष 2018 में भी अमरनाथ Amaranth यात्रा के दौरान बादल फटने से पांच श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। आधार शिविर बालटाल से पवित्र गुफा की तरफ जाते रास्ते पर बरारीमर्ग और रेलपथरी के बीच भूस्खलन होने से यह हादसा हुआ था। घटना के तुरंत बाद सेना, ITBP, CRPF, NDRF और SDRF के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम ने रेस्क्यू शुरू कर दिया। NDRF के DG अतुल करवाल ने बताया कि लोगों को सुरक्षित निकालकर कैंपों तक पहुंचाया जा रहा है। घायलों को एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here